अगर 18 साल से कम उम्र के बच्चों को दिया वाहन तो माता-पिता की खैर नहीं! मिलेगी 5 साल की सजा…

Uttar Pradesh Traffic Rules: यदि आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं तो आपके लिए यह बेहद अहम खबर है कि प्यार दुलार में आप अपने बच्चों को जिनका उम्र 18 वर्ष से कम है उसे वाहन चलाने की अनुमति नहीं दे। यदि ऐसे में आपके बच्चे स्कूटर या फिर किसी प्रकार के वाहन चलाते हुए पकड़े जाते हैं तो उनके माता-पिता को कड़ी सजा भुगतने के साथ जुर्माना भी भरनी पड़ेगी. इस बात को हमेशा ध्यान रखें क्योंकि सड़क हादसा पर लगाम लगाने के लिए योगी सरकार के द्वारा इस नियम को पालन करने के लिए कहा गया है। 

यदि आप भी नाबालिक है तो मेरा उद्देश्य आप सभी से यही रहेगा कि आप 18 साल से कम उम्र में किसी भी प्रकार की वाहन का इस्तेमाल न करें. क्योंकि हम सभी को पता है कि आजकल दुर्घटना दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है।

माता-पिता को काटने होंगे जेल

यूपी सरकार ने सड़क हादसों को रोकने के लिए बयान दी है. यदि सड़क पर कोई भी नाबालिक या फिर 18 साल से कम उम्र के बच्चे अगर ड्राइविंग करते हुए पकड़े जाते हैं या फिर नियम का उल्लंघन करने पर उनकी पूरी हकदारी उनके माता-पिता को दी जाएगी। इसके अलावा गाड़ी के मालिक को सजा भुगतना पड़ेगा। इस नियम में 3 साल का जेल और ₹25000 तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है। एभी एक्ट के प्रावधान के द्वारा इस नियम को रोकने का प्रयास किया जाए। 

परिवहन विभाग का नियम

उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग के द्वारा सभी जिलों के लिए एक सूची तैयार किया गया है। आरटीओ और सभी माध्यमिक शिक्षक निर्देशक ने सभी डीआईओएस को चिट्ठी लिखी है। और यह निर्देश जारी किया है कि किसी भी नाबालिक बच्चों को दो पहिए वाहन चलने के लिए रोका जाए।

योगी आदित्यनाथ का बयान

सरकार ने यह बयान दिया है कि बहुत सारे नाबालिक बच्चे सार्वजनिक स्थल पर वाहन चलाते हुए पकड़े जाते हैं। कई बार तो उनके द्वारा बड़ी दुर्घटना का अंजाम भुगतना पड़ता है जिनमें उनके सामने वाले को भी काफी चोट पहुंचती है इसी चीज को देखते हुए सरकार ने फैसला लिया है कि रोड सेफ्टी के प्रति बच्चों को इस नियम को पालन करने के लिए जागरूक किया जाए।

चेतावनी

नाबालिक को वाहन चलाते हुए पकड़े जाते हैं उनका रजिस्ट्रेशन या फिर ड्राइविंग लाइसेंस 25 साल तक नहीं बनेगी. साथ ही उनके माता-पिता को करी सजा दी जाएगी इतने सारे कठोर दंड के बाद सरकार को ऐसा उम्मीद है कि आने वाले समय में दुर्घटना बिल्कुल न के बराबर होगी। खबर अनुसार पता चला है कि सरकार का मानना है कि अगर हमारे द्वारा इस नियम को जारी नहीं किया जाएगा तब तक दुर्घटना काफी बढ़ती चली जाएगी।

यह पढ़ें: कोई मासिक किस्त नहीं, सिर्फ 13,000 रुपये में खरीदें नई Pulsar 150

WhatsApp चैनल ज्वाइन करें Join Now

Avatar of Suman

Suman Satya: A passionate content writter with over 2 year Experience in Auto Sector. He brings his expertise and skill set to the auto section, providing readers accurate insights. Currently working as a Sub-Editor
for this blog - Insta I'd Suman__Satya

Leave a Comment