‘रामलला’ का दर्शन’ हेतु अयोध्या में शुरू हुआ इलेक्ट्रिक कार से सवारी! रेट लिस्ट हुआ जारी…

अयोध्या को अंतरराष्ट्रीय धार्मिक पर्यटक बनाने के लिए रामलाल की मूर्ति को अयोध्या में स्थापित किया जा रहा है। 22 जनवरी को प्रण प्रतिष्ठा समारोह में भारतीय के अलावा विदेशी वीवीआईपी मेहमान अयोध्या पहुंचेंगे। ऐसे में वीवीआईपी मेहमानों के लिए सरकार द्वारा अलग से हार्दिक अभिनंदन किए जाएंगे। सरकार का मानना है कि अयोध्या को जीरो पॉल्यूशन के साथ विवी पर्यटकों की सुख सुविधा के लिए शहर में इलेक्ट्रिक करें चलाई जा रही है। 

रामलाल दर्शन के लिए सुविधा

अयोध्या में 12 इलेक्ट्रिक कार उपलब्ध करा दी गई है जो अयोध्या कैंट रेलवे स्टेशन, अयोध्या धाम जंक्शन, महर्षि वाल्मीकि की अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर लोगों की सुख सुविधा के लिए उपलब्ध कराई गई है। सरकार का मानना है कि इलेक्ट्रिक वाहनों से अयोध्या में किसी प्रकार की पॉल्यूशन नहीं होगा और अयोध्यावासी आसानी से खुली सांस ले पाएंगे। 

tata-electric-car-will-run-in-ayodhya-for-the-darshan
tata-electric-car-will-run-in-ayodhya-for-the-darshan

राम मंदिर के इस योजना में पर्यावरण अनुकूल वहां का इस्तेमाल किया जाएगा। योगी आदित्यनाथ जो उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री हैं उन्होंने कहा है कि अयोध्या और लखनऊ में इंटरसिटी यात्रा के लिए इलेक्ट्रिक वाहन श्रद्धालुओं के लिए दोनों शहरों के बीच वाहनों का उपयोग आसानी से कर सकते हैं और उनका यह भी कहना है कि आने वाले समय में भी वाहनों की और व्यवस्था की जाएगी।

भक्तों के लिए ई-कार्ट सेवा

श्रद्धालुओं एवं विदेशी मेहमानों को स्वागत के लिए अयोध्या विकास प्राधिकरण में पर्यावरण पूरक योजना पर काम शुरू कर दिया गया है। श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी ना हो वह भी खासकर ठहरने के लिए इसके लिए खास तौर पर बेहतर तरीके से रहने के लिए व्यवस्था की गई है। जैसा कि हम सभी को पता है कि पिछले साल डिपोर्ट सब कार्यक्रम के बाद अयोध्या ई-काट सेवा शुरू कर दी गई थी। जिसमें एक बार में 6 यात्री बैठकर पूरी अयोध्या नगरी को एवं रामलाल की मूर्ति का दर्शन कर सकते हैं।

200 ईवी कारों का उपयोग

15 जनवरी से 22 जनवरी के बीच कलाकारों पर्यटकों और भक्तों के अभागन के लिए सरकार द्वारा ई कार चलाई जा रही है। और उम्मीद यह है कि आने वाले समय में 200 इलेक्ट्रिक व्हीकल को अयोध्या में चलाई जाने की उम्मीद है अधिक से अधिक श्रद्धालुओं को रामलला की दर्शन आसानी से करा दी जाएगी।

इस कार को कैसे बुक करें

इस कार को बुक करने के लिए आपको इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड टीवी प्लस नामक कैप द्वारा शुरू की गई है। जिसे 6 जनवरी से अयोध्या एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, अयोध्या धाम जंक्शन, महर्षि वाल्मीकि, अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से सेवा शुरू कर दी गई है। यह सेवा पूरे अयोध्या में उपलब्ध कराई जाएगी यदि आप इस सेवा का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको व्हाट्सएप नंबर 9799499299 पर संपर्क करके आप भी अपनी रामलला यात्रा को सफल बना सकते हैं।

मुझे टिकट के लिए कितना भुगतान करना चाहिए?

मैं बताना चाहूंगा कि इस सेवा को दो शहरों के बीच स्थापित किया गया है जो कि लखनऊ से शुरू होगी और अयोध्या तक यह यात्रा जारी रहेगी यात्रियों की ओर से ₹3000 चुकाने होंगे यदि श्रद्धालुओं 0 से 10 किलोमीटर के लिए यात्रा करते हैं तो उन्हें ₹250 का भुगतान करना पड़ेगा वहीं अगर 0 से 15 किलोमीटर की दूरी तय करते हैं तो उन्हें 399 चुकाने होंगे ऐसे ही 0 से 20 किलोमीटर 20 से 30 किलोमीटर के लिए आपको 499 से 799 किसी भी माध्यम से कैश या ऑनलाइन के माध्यम से चुकाकर इस यात्रा को सफल बना सकते हैं।

WhatsApp चैनल ज्वाइन करें Join Now

Avatar of Suman

Suman Satya: A passionate content writter with over 2 year Experience in Auto Sector. He brings his expertise and skill set to the auto section, providing readers accurate insights. Currently working as a Sub-Editor
for this blog - Insta I'd Suman__Satya

Leave a Comment