Ola को मिली खुशखबरी! PLI मंजूरी मिलने वाली पहली ई-स्कूटर कंपनी बनी…

वर्तमान समय में मिनिस्ट्री ऑफ हैवी इंडस्ट्रीज (MHI) ने सत्यापित किया है कि आईपीओ पाउंड ओला इलेक्ट्रिक प्रोडक्शन लिंक्ड इंसिबिट (PLI) के तहत सब्सिडी प्राप्त करने के लिए योग्य है। मनीकॉन्ट्रोल के अनुसार ऐसा बताया जाता है कि ओला इलेक्ट्रिक स्कीम के तहत सत्यापित होने वाली e2W (इलेक्ट्रिक दोपहिया) पहली कंपनी बनी है जिसके कारण पूरे मार्केट में इस समय चर्चित हो रही है।

ओला कंपनी के अलावा भी बहुत सारी कंपनियां मंजूरी पाने के लिए सतत प्रयास कर रही है। टीवीएस मोटर कंपनी, हीरो मोटर कॉप और बजाज ऑटो जैसी कंपनियां शामिल है। ओला इलेक्ट्रिक PLI मंजूरी पाने वाली पहली ई-स्कूटर कंपनी बनी. कैसे आइए विस्तार से समझते हैं।

OLA Electric pli scheme
OLA Electric pli scheme

PLI मंजूरी का खुलासा

खबरों के मुताबिक 27 दिसंबर को सेटिस्फेक्शन प्रदान किया गया था जिसे पूर्ण होने में 4 महीने लगे हैं। ऐसा माना जाता है कि इस योजना को कंपनी को वित्तीय प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए बनाई है। और इस योजना का उद्देश्य प्रोडक्शन को अधिक प्रतिस्पर्धी मूल्य बनाना और रिपोर्ट पर निर्भरता को कम करना है।

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माता इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) के द्वारा यह साफ-साफ साबित किया है कि इस योजना को चलाने के लिए 55000 करोड रुपए जुटाने की आवश्यकता है। 

कंपनी का आ रहा है IP0

कंपनी एक कदम आगे बढ़ाने के बाद यह भी सोचती है कि मौजूदा शेयरधारक OFS के माध्यम 1750 करोड़ रुपये के स्टॉक को बेचेंगे. इसके बाद ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट में 33% बाजार हिस्सारी के साथ शीर्ष पर रहेगी। इस कार्यक्रम को जारी रखने के लिए और बहुत सारी कंपनियां प्रयास कर रही है जैसे टीवीएस मोटर बजाज ऑटो यह सभी शामिल हो सकती है

सूत्रों के मुताबिक ऐसा पता लगाया गया है कि कंपनी आईपीओ से जुटे हुए फंड को इलेक्ट्रिक विकास पोर्टफोलियो का विस्तार करने के लिए एवं गीगाफैक्ट्री में निवेश और बिक्री को बढ़ाने के लिए इसका उपयोग करेगी।

WhatsApp चैनल ज्वाइन करें Join Now

Avatar of Suman

Suman Satya: A passionate content writter with over 2 year Experience in Auto Sector. He brings his expertise and skill set to the auto section, providing readers accurate insights. Currently working as a Sub-Editor
for this blog - Insta I'd Suman__Satya

Leave a Comment