ग्रे मार्केट में उत्साह की आंधी ले आएगा यह IPO, जानें डिटेल्स

सेनको गोल्ड लिमिटेड, कोलकाता की सोने के गहने बनाने वाली कंपनी, की आईपीओ आज पूंजी बाजार में धमाकेदार शुरुआत कर रही है। इस आईपीओ में 10 रुपये के मूल्य वाले इक्विटी शेयरों की कीमत 301 से 317 रुपये के बीच निर्धारित की गई है। इस आईपीओ का कुल मूल्य 405 करोड़ रुपये है, जिसमें 270 करोड़ रुपये का नवीन इश्यू और 135 करोड़ रुपये का ऑफर फॉर सेल शामिल है।

सोने के गहने बनाने वाली कोलकाता की कंपनी सेनको गोल्ड लिमिटेड की आईपीओ कल पूंजी बाजार में धमाकेदार शुरुआत कर रही है। इस आईपीओ में 10 रुपये के अंकित मूल्य वाले इक्विटी शेयरों की कीमत 301 रुपये से 317 रुपये के बीच निर्धारित की गई है।

ipo news
ipo news

इसमें फ्रेश इश्यू की राशि 270 करोड़ रुपये है और ऑफर फॉर सेल की राशि 135 करोड़ रुपये है। निवेशक आज से आगामी गुरुवार तक इस आईपीओ में बोली लगा सकते हैं। इसमें कम से कम 47 शेयरों के लिए बोली लगानी होगी। यह आईपीओ बाजार में बहुत चर्चा में है और निवेशकों की उत्सुकता को बढ़ा रही है।

देशभर में प्रमुख रिटेल ज्वेलरी कंपनी: सेनको गोल्ड

सेनको गोल्ड एक कोलकाता में मुख्यालय स्थित कंपनी है और यह पांच दशकों से अधिक समय से सोने के गहनों के कारोबार में जुटी हुई है। इसका रिटेल स्टोर, सेनको गोल्ड रिटेल स्टोर, देश भर में व्याप्त है और यह भारत के पूर्वी क्षेत्र में सबसे बड़ी संगठित रिटेल ज्वेलरी कंपनी है।

इसकी संख्या के आधार पर यह पूर्वी भारत में स्थित रिटेल ज्वेलरी कंपनियों के मुकाबले भौगोलिक रूप से अधिक प्रभावी है। सेनको गोल्ड ने अच्छी ब्रांड विश्वासिता प्राप्त की है और 2020 की ब्रांड ट्रस्ट रिपोर्ट के अनुसार दूसरे सबसे भरोसेमंद आभूषण ब्रांड बन गई है। इसके पास 2023 के मार्च तक 13 राज्यों में 96 शहरों और कस्बों में 136 शोरूम हैं।

इश्यू कीमत 405 करोड़ रुपये, जानिए इस विशेष मुद्दे की गहराई

यह इश्यू 405 करोड़ रुपये का है, जिसमें से 270 करोड़ रुपये फ्रेश इश्यू हैं और 135 करोड़ रुपये ऑफर फॉर सेल में शामिल हैं। कंपनी फ्रेश इश्यू से प्राप्त राशि का 196 करोड़ रुपये उपयोग करके वर्किंग कैपिटल की आवश्यकताओं को पूरा करेगी। बाकी राशि को सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाएगा।”

सेनको गोल्ड आईपीओ:  रेटिंग क्या है

सेनको गोल्ड के इस आईपीओ की रेटिंग में “इक्रा ए” रेटिंग दी गई है, जिससे यह प्रदर्शित करता है कि वह एक स्थिर और दीर्घकालिक सुविधाओं के साथ फंड आधारित कार्यशील पूंजी सुविधाओं का होल्डर है। इसके साथ ही, इस आईपीओ के लिए “इक्रा ए2+” रेटिंग अल्पकालिक सुविधाओं के लिए भी दी गई है।

यहां तक कि इसके सावधि जमा कार्यक्रम को भी “आईसीआरए ए” रेटिंग प्राप्त हुई है। यह आईपीओ के लीड मैनेजर्स में आईआईएफएल सिक्योरिटीज लिमिटेड, एम्बिट प्राइवेट लिमिटेड, और एसबीआई कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड शामिल हैं।

WhatsApp चैनल ज्वाइन करें Join Now

Avatar of Alex

Alex पत्रकारिता में डिप्लोमा करने के बाद अपने अनुभव को पिछले 3 साल से कंटेंट के रूप में शेयर कर रहे हैं। इन्होंने बतौर फैक्टचेकर और कंटेंट राइटर के रूप में काम किया है. इनका मकसद शुद्ध और रियल कंटेंट लोगों तक पहुंचाना है।

Leave a Comment