बिना क्लच की दौड़ेगी यह बाइक! Honda ने लाई नई तकनीक

Honda E-Clutch Technology!

होंडा मोटर कॉर्प इंडिया लगातार अपनी टेक्नोलॉजी को डेवलप कर रही है और साथ ही अपने पोर्टफोलियो को तेजी से अपडेट कर रही है। इससे वह अपने बाजार में पकड़ मजबूत बनाने में सफल हो रही है। हाल ही में होंडा ने एक नई तकनीक का ऐलान किया है, जिससे मोटरसाइकिल की परिभाषा बदल जाएगी।

इस तकनीक का नाम e-क्लच तकनीक है। इस क्लच तकनीक से आपकी मोटरसाइकिल के गियर को स्वचालित रूप से बदल सकते हैं। यह तकनीक दुनिया भर में सबसे पहले होंडा द्वारा पेश की गई है।

Honda E-Clutch Technology
Honda E-Clutch Technology

कैसे काम करती है ये टेक्नोलॉजी..

कंपनी दावा करती है कि e-क्लच तकनीक से जब ड्राइविंग में परिवर्तन होता है, तो इसके द्वारा फाइन-ट्यून क्लच नियंत्रण प्रदान करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल तकनीक का उपयोग किया जाता है।

यह स्वचालित गियर परिवर्तन और रोकने के लिए खुद में बदलाव होता है। इसमें एक क्लच लीवर शामिल होता है, जिसका उपयोग आम रूप से बाइक चलाते समय किया जाता है।

क्यू लाई गई है ये टेक्नोलॉजी..

होंडा का सोच सवारी को अधिक सुविधाजनक और आरामदायक बनाना है, और इसके पीछे का ध्यान केंद्रित करते हुए कंपनी ने मोटरसाइकिल में और अधिक तकनीक का उपयोग किया है। कंपनी का दावा है कि यह नया सिस्टम हल्का और कॉम्पैक्ट है, और यह मौजूदा मोटरसाइकिल के इंजन लेआउट पर सही तरीके से फिट होता है। आने वाली होंडा की नई बाइक में भी इसी क्लच सिस्टम का उपयोग किया जाएगा।

WhatsApp चैनल ज्वाइन करें Join Now

Avatar of Alex

Alex पत्रकारिता में डिप्लोमा करने के बाद अपने अनुभव को पिछले 3 साल से कंटेंट के रूप में शेयर कर रहे हैं। इन्होंने बतौर फैक्टचेकर और कंटेंट राइटर के रूप में काम किया है. इनका मकसद शुद्ध और रियल कंटेंट लोगों तक पहुंचाना है।

Leave a Comment