गोल्ड ज्वैलरी सही है या नहीं? खरीदने से पहले जरुर जानें

धनतेरस, जो धन और समृद्धि की लाभों का सूचक होता है, उस दिन सोने की गहनों की खरीदारी विशेष मानी जाती है। कई बार, सोने की खरीददारी के दौरान हम गलतियों में पड़ जाते हैं जैसे कि व्यावसायिक धोखाधड़ी या कुछ अनुपस्थिति. धोखाधड़ी से बचने के लिए, आपको HUID हॉलमार्किंग की निशानों को समझना अत्यंत महत्वपूर्ण होता है। इसी साल, सरकार ने सोने के गहनों की गलत बिक्री पर रोक लगाने के लिए HUID हॉलमार्क के अनिवार्यता को शानदार रूप में प्रोत्साहित किया है। 1 अप्रैल से, यह नया नियम लागू हो गया है, जिससे आपके गहनों की सत्यता और मान्यता का पता चलेगा।

सोने की हॉलमार्किंग: सरकार के नए नियमों का महत्व

सरकार ने सोने के बिक्री में उभरे गलत वजन या उभारने के खिलाफ सख्त कानून लागू करने का विचार किया है। यह नए नियम रिटेल बाजार में सोने के गहनों की सत्यता और बाजार में उभरे गलत प्रदर्शन के खिलाफ है। ग्राहकों को अब सरकारी HUID हॉलमार्किंग को समझकर सोने की सटीकता की जाँच करनी चाहिए। यह सरकार का एक महत्वपूर्ण कदम है जो ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए उनकी सुरक्षा में मदद करेगा।

gold jewellery original or not check
gold jewellery original or not check

सोने के गहनों को सुनिश्चित करने का नया तरीका: HUID और BIS केयर ऐप

सरकार ने नये नियम लागू करके सोने के गहनों के लिए HUID (हॉलमार्किंग यूनिक आइडेंटिफायर) नंबर बदलकर बेहद महत्वपूर्ण कदम उठाया है। अब हर सोने की वस्त्र के ऊपर छपा होता है एक अल्फान्यूमेरिक कोड, जिसे HUID कहा जाता है। 1 अप्रैल 2023 से पहले इस कोड में चार अंक होते थे, लेकिन अब यह छह अंकों का हो गया है। 

साथ ही, ग्राहकों के लिए सरकार ने BIS केयर ऐप को लॉन्च किया है, जो सोने की वस्त्र के अंदर छपे HUID नंबर की जांच करने में मदद करता है। यह ऐप ग्राहकों को सोने की हॉलमार्किंग को चेक करने की सुविधा प्रदान करता है, जिससे उन्हें सही सोने की पहचान करने में मदद मिलती है। इसे डाउनलोड करके ग्राहक खरीदी गई सोने की वस्तु की सटीकता की जांच कर सकते हैं और धोखाधड़ी से बच सकते हैं।

BIS के निशान: विश्वसनीयता का प्रतीक

आमतौर पर, सोने की हॉलमार्किंग में दिखने वाला निशान त्रिकोण की आकृति का होता है, जिसे भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) ने निर्धारित किया है। यह निशान शुद्धता और मानकों की पालना करने की विश्वसनीयता का प्रतीक होता है, जिससे खरीदारी करने वाले को विश्वास होता है कि वह सही गुणवत्ता का सामान प्राप्त कर रहे हैं।

बिल का ब्रेकअप: गुणवत्ता की जांच

बिल के ब्रेकअप की जांच सोने के खरीदारी के दौरान बहुत महत्वपूर्ण है। इसमें हॉलमार्किंग सेंटर का नाम और सोने की कॉस्ट अलग-अलग तरीके से दिखाई जाती है। इससे खरीदारी करने वाले को सामग्री की विश्वसनीयता और गुणवत्ता की जांच करने में मदद मिलती है, जिससे उन्हें धोखाधड़ी से बचने में सहायता मिलती है।

सोने की हॉलमार्किंग: गोल्ड की गुणवत्ता का संकेत

सोने की हॉलमार्किंग एक मानक है जो गोल्ड ज्वैलरी और अन्य सोने के उत्पादों की गुणवत्ता की गारंटी देने का काम करता है। इस मानक के अंतर्गत, सोने के उत्पादों पर एक विशिष्ट निशान लगाया जाता है, जिससे उपभोक्ता को सही गुणवत्ता के साथ असली सोना मिलता है। यह मानक शुद्धता, सोने की क्वालिटी और मानकों की पालना की गारंटी का काम करता है, जो सोने की हॉलमार्किंग के रूप में प्रस्तुत होता है। बीआईएस के तहत, यह निशान सोने के गुणवत्ता और सत्यता की पुष्टि करता है, साथ ही खरीदारों को धोखाधड़ी से बचाता है।

WhatsApp चैनल ज्वाइन करें Join Now

Avatar of Alex

Alex पत्रकारिता में डिप्लोमा करने के बाद अपने अनुभव को पिछले 3 साल से कंटेंट के रूप में शेयर कर रहे हैं। इन्होंने बतौर फैक्टचेकर और कंटेंट राइटर के रूप में काम किया है. इनका मकसद शुद्ध और रियल कंटेंट लोगों तक पहुंचाना है।

Leave a Comment