बजट 2024:अब महिलाओं के नाम पर खरीदें ई-वाहन, मिलेगा अलग से सब्सिडी

Budget 2024 Expectations: सरकार द्वारा ऐलान किया गया है कि देश में 2030 तक करीबन 8 लाख डीजल बस इलेक्ट्रिक में बदली जा सकती है जिसमें 2 लाख बस राज्य ट्रांसपोर्ट में शामिल है। वही निजी ट्रांसपोर्ट की बात की जाए तो 5.5 लाख है। योजना के तीसरे दौर के मुताबिक इलेक्ट्रिक कारों को बढ़ावा देने के लिए कई सारी खबरें सोशल मीडिया के द्वारा प्रस्तुत की गई है।

सूत्रों के मुताबिक ऐसा अनुमानित लगाया गया है कि इस योजना के तहत करीबन 30 हजार करोड़  रुपए का आवंटित किया जा सकता है। यदि अधिकतम मात्रा में अगर किसी ट्रांसपोर्ट में खर्च होगी तो वह है इलेक्ट्रिक बसों में ऐसा उम्मीद किया जा रहा है कि सरकार इस साल कम बजट में बहुत सारे रूपरेखाओं को देखते हुए इस नियम को सही तरीके से साझा करेंगी।

अधिकारी जानकारी के मुताबिक तीसरे चरण के योजना के तहत हितधारकों से हुई बातचीत के बीच इस नियम को तैयार किया गया है जिसमें से फेम-3 स्कीम में 8 हजार करोड़ की मांग इलेक्ट्रिक दोपहियों के लिए रखी गई है। वही 10 हजार करोड़ के आसपास इलेक्ट्रिक बस के लिए रकम रखने का अनुमान लगाया गया है। अंत में बारी आती है तिपहिए वाहन की तो इनके लिए भी 4,000 करोड रुपए रकम वाहनों के लिए दिए जा सकते हैं।

योजना का उद्देश्य

यदि इस योजना के उद्देश्य की बात करें तो पर्यावरण को प्रदूषण से बचने के लिए साथ ही इलेक्ट्रिक अनुपात सार्वजनिक परिवहन को बढ़ावा देने के लिए जोर-जोर से इस योजना को लागू की जाने की उम्मीद जताई गई है वही इस योजना में ई ट्रैक्टर, हाइब्रिड वाहन और हाइड्रोलिक फ्यूल से चलने वाले वाहनों को भी इस योजना में शामिल किया जाएगा।

अतिरिक्त 10 फीसदी सब्सिडी मिलने के आसार

इस योजना को शुरुआती तौर में चलाने के लिए कम बजट होने के कारण लोगों के रुझानों को देखते हुए इस नियम को लागू करने की संभावनाएं हैं। इस योजना का उद्देश्य खासकर महिलाओं को भी बढ़ावा देने के लिए किया जा रहा है। यदि आप महिलाओं के नाम अपनी वाहन को रजिस्टर्ड किए है तो ई-वाहनों पर अतिरिक्त 10 फीसदी सब्सिडी दी जाने की संभावनाएं हैं।

मौजूदा योजना में बढ़ी रकम

वित्त मंत्री द्वारा ई-वाहनों को बढ़ावा देने के लिए फेम योजना के दूसरे चरण के लिए अतिरिक्त 15000 करोड़ रुपए देने की मंजूरी की गई है। व्यय विभाग के आदेश अनुसार विभाग में 31 मार्च 2024 तक Fame-2 के तहत बजट आवंटित करके 10,000 करोड़ रुपए से बढ़ाकर 11,500 करोड़ रुपए की जाने की मंजूरी बताई जाती है। खबर अनुसार यह जानकारी प्राप्त हुई है कि इस योजना के तहत सरकार ने आवंटित ₹10,000 करोड़ मौजूदा पैसे में से ₹9,000 करोड़ की खर्च कर दी गई है।

WhatsApp चैनल ज्वाइन करें Join Now

Avatar of Suman

Suman Satya: A passionate content writter with over 2 year Experience in Auto Sector. He brings his expertise and skill set to the auto section, providing readers accurate insights. Currently working as a Sub-Editor
for this blog - Insta I'd Suman__Satya

Leave a Comment